Christmas और New year पर यहां मनाएं छुट्टी मजा आ जाएगा

इस मौसम में घूमने के लिए शिमला सबसे अच्छी जगह है


शिमला उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है और इसे “पहाड़ों की रानी” भी कहा जाता है। शिमला भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के शिमला ज़िले में स्थित एक नगर है। यह राज्य की राजधानी और सबसे बड़ा नगर है।

शिमला घूमने के लिए कितने दिन पर्याप्त है ?
शिमला के लोकप्रिय आकर्षणों को देखने के लिए 2-3 दिनों की छोटी यात्रा पर्याप्त होगी, जबकि 4-5 दिनों में आप आज पास की जगहों का भी लुफ्त उठा सकते हैं।

 

शिमला में बर्फबारी ?
बर्फबारी के लिए शिमला जाने का सबसे अच्छा मौसम सर्दियों का मौसम है, जो नवंबर और फरवरी के बीच होता है। शिमला में बर्फबारी का मौसम दिसंबर के अंत में शुरू होता है और फरवरी तक रहता है ।
लेकिन सबसे सही समय जनवरी के महीने में जाना होता है। क्योंकि जनवरी के महीने में यहां भारी स्नोफॉल होता है

शिमला घूमने का खर्चा –
शिमला – मनाली टूर पैकेज की लागत 4-5 दिनों के लिए लगभग ₹15,000 से ₹30,000 प्रति व्यक्ति होती है।
यदि आप 7-8 दिनों के लिए यात्रा करना चाहते हैं, तो लागत लगभग ₹25,000 से ₹45,000 प्रति व्यक्ति तक बढ़ सकती है
शिमला में एक साधारण होटल का किराया लगभग 1,500 रुपये प्रति रात है, जबकि एक पांच सितारा रिसॉर्ट का किराया 25,000 रुपये प्रति रात तक हो सकता है

टॉय ट्रेन का आनंद ले
यदि आप टॉय ट्रेन का लुफ्त उठाना चाहते हो तो, यह टॉय ट्रेन कालका से शिमला तक चलती है और इस दौरान 96 किमी का सफर करती है. अपने इस सफर के दौरान टॉय ट्रेन करीब 103 सुरंगों और 850 से अधिक पुलों से गुजरती है. अगर आप वयस्क हैं तो करीब 320 रुपये देकर इस टॉय ट्रेन की सवारी कर सकते हैं, और टॉय ट्रेन से यात्रा की अवधि 5 घंटे से 7 घंटे तक होती है।

शिमला में घूमने की जगह–
शिमला में देखने लायक स्थानों में रिज, माल रोड, कुफरी, कालका से शिमला तक टॉय ट्रेन, जाखू मंदिर (जाखू पहाड़ी का नाम भगवान हनुमान (जाखू) के नाम पर है, और यहां पर एक प्राचीन हनुमान मंदिर स्थित हैं), ठियोग, स्कैंडल प्वाइंट, इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज, मशोबरा, चैल, क्राइस्ट चर्च, तत्तापानी, लक्कड़ बाजार, हिमालयन बर्ड पार्क और नलधेरा शामिल हैं।
यहां महत्वपूर्ण पहाड़ियों में जाखू (8050 फीट), प्रॉस्पेक्ट हिल (7140 फीट), ऑब्ज़र्वेटरी हिल (7050 फीट), एलिसीयम हिल (7400 फीट) और समर हिल (690 फीट) हैं।

क्या पहन कर जाना चाहिए ?
सर्दियों में तापमान -1℃ से 10℃ के बीच रहता है एकदम कड़ाकेदार ठंड। तो अगर आप ठंड के मौसम में यहाँ आना चाहते हैं तो अपने साथ ढेर सारे गर्म कपड़ों को लेकर आए।
रजाईयों से निकलकर आप बर्फ के साथ खेलकर व तस्वीरें खींचकर अपनी यात्रा को यादगार बना सकते है। यदि आप बर्फ से खेलना नहीं चाहते तो अपने होटल की बालकनी में बैठकर गर्म चाय की चुस्कियाँ लेते हुए बर्फ बारी का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

शिमला के लोगो का रहन सहन –
यहा के लोग साधारण जीवन व्यतीत करते है। यहाँ के लोग बहुत ही खुले दिल के व विनम्र स्वभाव के होते है। वाणी में मिठास घुली हुई जो किसी को भी क्षण भर में अपना बना ले। यहा के लोगों ने संस्कृति व रीति-रिवाज़ों को सहेज के रखा है। चमक-दमक व महंगी आरामदायक ज़िंदगी की बजाय यहाँ मेहनती व सादगी भरे रहन-सहन है। इसलिए यहाँ के लोग छोटी -छोटी चीज़ों में खुशियाँ ढूँढ लेते हैं।

इनका मुख्य व्यवसाय कृषि है। आपको यहाँ लोग सेब के पेड़ उगाते दिखेंगे। पशु पालन व हस्तशिल्प यहाँ के अन्य व्यवसाय हैं। शिमला वासियों की जीवनशैली तिब्बती संस्कृति से प्रभावित है और यहाँ के घर भी भारतीय-तिब्बती शैली में बनाए गए हैं।
शिमला जिले के लोग ‘बुशैहरी टोपी’ और कोटनुमा ‘लोइया’ पहनते हैं। हिमाचल की पहाड़ी भाषा की लिपि टांकरी है। हिमाचल में 88.77 प्रतिशत लोग (पहाड़ी) बोलते हैं।

अगर आपको post पसंद आई तो कृपया लाइक और शेयर करें

Leave a Comment

%d