Elon Musk’s Tesla भारत में लॉन्च कर सकती है अपनी सबसे किफायती कार

Elon Musk’s Tesla भारत में लॉन्च कर सकती है अपनी सबसे किफायती कार

दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी  Tesla , भारतीय electric vehicle बाजार में आने के लिए केंद्र सरकार के साथ एक समझौता करने जा रही है। ऑटोमेकर भारत सरकार के साथ एक समझौते पर काम कर रहा है, जो electric vehicle निर्माता को 2024 से देश में अपनी इलेक्ट्रिक कारों को import करने की permission देगा।
Tesla भारत के गुजरात में अपने पहले विनिर्माण संयंत्र के लिए बातचीत कर रहा है , जिसकी घोषणा जनवरी 2024 में होने की उम्मीद है। कंपनी की विनिर्माण सुविधाएं अभी अमेरिका, जर्मनी और चीन में हैं और अब भारत में लाने की तैयारी है।

भारत में क्या हो सकती है Tesla ki कीमत –
Tesla कारो की भारत में काफी लंबे समय से टेस्टिंग चल रही है, और उम्मीद है कि 2024 के शुरुआत में tesla model 3 को भारत में लांच किया जा सकता है। और भारत में इसकी कीमत 70 लाख से ज्यादा हो सकती है। Tesla मॉडल X : यह टेस्ला की सबसे महंगी कार है। अमेरिका में इसकी कीमत 98,490 डॉलर है (लगभग 81 लाख रु.)

बात करते हैं टेस्ला की रफ्तार के बारे में–
Tesla car 627 किलोमीटर का रेंज देती है और इसकी टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह कार सिर्फ 2 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। Tesla Model S : दुनिया की सबसे तेज स्पीड पकड़ने वाली कार है, जो की 837 किमी का जबरदस्त रेंज देती है। और इसकी टॉप स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Tesla car import कराने में कितना खर्चा आता है–
भारत का वर्तमान 100% ईवी आयात कर है जो की 40,000 डॉलर से अधिक कीमत वाली कारों के लिए है, जो अधिकांश टेस्ला मॉडल पर लागू होता हैभारत लक्जरी कारों के आयात पर सबसे ज्यादा टैक्स वसूलने वाले देशों में से एक है, इलेक्ट्रिक गाड़ियों के मामले में भी ये अच्छा खासा है, देश में अभी 40,000 डॉलर (करीब 30 लाख रुपये) तक मूल्य वाली इलेक्ट्रिक कारों पर 60 फीसदी और इससे अधिक मूल्य की कारों पर 100 फीसदी तक आयात शुल्क वसूला जाता है। भारत में अभी सिर्फ चार लोगों के पास Tesla की कारें हैं, क्युकी हर कोई देश से बाहर खरीदने के बाद करोड़ों रुपये की भारी-भरकम Import Duty नहीं भर सकता है, यही कारण है कि अभी भारत में सिर्फ 4 लोगो के पास ही tesla car हैं।
मुकेश अंबानी के पास है दो टेस्ला कार है।
टेस्ला के पहले भारतीय ऑनर हैं प्रशांत रुईया।

Tesla मॉडल – 3 कॉम्पैक्ट सेडान,
मॉडल S (मध्यम आकार की लक्जरी सेडान),
मॉडल X (लक्जरी एसयूवी) और
मॉडल Y कॉम्पैक्ट एसयूवी शामिल हैं।

पीएम मोदी जी के अमेरिका दौरे पर tesla को लेकर क्या चर्चा हुए आइए जानते है–
पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी दौरा किया था इस दौरे पर इलोन मस्क ने पीएम मोदी से मुलाकात की थी, मुलाकात में मस्क ने कहा था कि वो भारत में निवेश करने को इच्छुक हैं और आने वाले समय में मस्क भारत में काफी निवेश करना चाह रहे हैं। लेकिन सरकार मस्क को स्पेशल फायदा नहीं देने जा रही है, सरकारी अधिकारी का कहना है कि सरकार पीएलआई स्कीम के तहत पहले ही 18.100 रुपए खर्च कर रही है, इसके अलावा वाहन, वाहन कलपुर्जों और ड्रोन उद्योग के लिए 26,058 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना लाई गई है। दरअसल भारत सरकार की ओर से साफ कर दिया गया है कि वो टेस्ला के लिए कोई स्पेशल नई पॉलिसी नहीं बनाई जायेगी।

कौन देगा भारत में tesla को टक्कर –
टेस्ला को टक्कर देने के लिए अमेरिका के गुजराती मालिक की कंपनी ट्राईटन गुजरात में बनाएगी इलेक्ट्रिक कार और ट्रक, दुनिया में टेस्ला कंपनी का नाम फेमस है लेकिन अब एक गुजराती बिजनेसमैन टेस्ला को टक्कर देने की तैयारी में है गुजरात के बोरसंड के मूल निवासी हिमांशु पटेल के स्वामित्व वाली US आधारित कंपनी ट्राईटन गुजरात में इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण करेगी, हिमांशु पटेल ने कहा कि हम अपना पहला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट गुजरात में लगाएंगे।

 

Leave a Comment

%d