Premanand ji Maharaj कोन है 2023 में वे प्रसिद्ध क्यों हुए

Premanand ji Maharaj – जानते हैं प्रेमानंद जी महाराज के जीवन के बारे में।
प्रेमानंद महाराज का जन्म यूपी के कानपुर में सरसोल गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनका बचपन का नाम अनिरुद्ध कुमार पांडे था।

 

Premanand ji Maharaj  Vrindavan के बहुत ही बड़े और महान संत हैं, राधारानी के परम भक्त और वृंदावन वाले प्रेमानंद जी महाराज को आज कौन नहीं जानता है, वे आज के समय के प्रसिद्ध संत हैं, Premanand ji Maharaj के भजन और सत्संग में वृंदावन में लोग दूर-दूर से आते हैं, उन्होंने बताया है कि राधा नाम जप करने का क्या महत्व है वह सबसे आग्रह करते हैं कि हर व्यक्ति को राधा राधा नाम का जाप करना ही चाहिए। राधा राधा नाम जप किए बिना हमारा जीवन अधूरा है और व्यर्थ है, हमें प्रतिदिन राधा नाम का जाप करके अपने जीवन को सफल बनाना चाहिए, राधा नाम जप करके हम जीवन में कठिन से कठिन समस्याओं से बाहर आ सकते हैं।, राधा ही हर जीवन का आधार है।
वह कहते हैं कि जैसे स्नान करने से हमारे शरीर की शुद्धि होती है वैसे ही राधा राधा जप करने से हमारे मन को शांति मिलती है मन और मस्तिक शुद्ध होता है । महाराज प्रेमानंद जी के दर्शन करने के लिए उनके भक्त देश-विदेश से वृंदावन आते है, उन्होंने अपना जीवन राधा रानी की भक्ति सेवा के लिए समर्पित कर दिया।

प्रेमानंद जी महाराज से दीक्षा कैसे ले – अगर आप प्रेमानंद जी महाराज से गुरु दीक्षा लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले उनके आश्रम जाना होगा और वहां उनके शिष्य से इस विषय पर बात करनी होगी। इसके बाद आपके इस विचार को प्रेमानंद जी महाराज तक पहुंचाया जायेगा और वो आपसे मिलेगे फिर अगर आप इस योग्य होंगे तो ही आपको दीक्षा मिलेगी।

Premanand Ji Maharaj

राधा राधा जप करने का महत्व – श्री राधारानी के नाम का जो आश्रय लेते है उसके आगे भगवन विष्णु सुदर्शन चक्र लेके चलते है। और पीछे भगवान शिव जी त्रिशूल लेके चलते है। जिसके दांये स्वयं इंद्र वज्र लेके चलते है और बाएं वरुण देवता छत्र लेके चलते है। ऐसा प्रभाव है हमारी प्यारी श्री राधारानी के नाम का। दिव्य राधा का नाम जाप करके कोई भी मोक्ष प्राप्त कर सकता है । इसलिए हे दुर्गा, भगवान कृष्ण के भक्त केवल राम के पाठ से मोक्ष प्राप्त करते हैं और राधा के नाम का पाठ करके वे भगवान के निवास की ओर दौड़ते हैं।

ऐसा माना जाता है कि प्रेमानंद महाराज ने वृंदावन आने के बाद महाराज जी श्री चैतन्य महाप्रभु की लीलाएं देखते थे और रात को रासलीला देखते थे . इसके बाद उनके जीवन में परिवर्तन आया. उन्होंने सन्यास त्याग कर भक्ति के मार्ग को चुन लिया.

बताया जाता है की महाराज जी राधा वल्लभ मंदिर में स्वयं राधा जी को ही निहारते रहते थे, महाराज जी राधा बल्लभ संप्रदाय में जाकर शरणागत मंत्र ले लिया। कुछ दिनों बाद महाराज जी अपने वर्तमान के सतगुरु जी को मिले, महाराज जी ने अपने गुरु की 10 साल तक सेवा की और बड़े से बड़े पापी को भी सत्य की राह पर चलने के लिए मजबूर कर दिया।

 

जब वे 9वीं कक्षा में थे, तब तक उन्होंने ईश्वर की ओर जाने वाले मार्ग की खोज में आध्यात्मिक जीवन जीने का दृढ़ निश्चय कर लिया था। इस महान उद्देश्य के लिए वह अपने परिवार को छोड़ने के लिए तैयार थे। उन्होंने अपनी माँ को अपने विचारों और निर्णय के बारे में बताया। तेरह साल की छोटी उम्र में, एक दिन सुबह 3 बजे महाराज जी ने मानव जीवन के पीछे की सच्चाई का खुलासा करने के लिए अपना घर छोड़ दिया था।
उनका अधिकांश जीवन गंगा नदी के तट पर बीता क्योंकि महाराज जी ने कभी भी आश्रम के पदानुक्रमित जीवन को स्वीकार नहीं किया। जल्द ही गंगा उनके लिए दूसरी मां बन गईं। वह भूख, कपड़े या मौसम की परवाह किए बिना गंगा के घाटों पर घूमते रहे। भीषण सर्दी में भी उन्होंने गंगा में तीन बार स्नान करने की अपनी दिनचर्या को कभी नहीं छोड़ा। वह कई दिनों तक बिना भोजन के उपवास करते थे और उनका शरीर ठंड से कांपता था लेकिन वह “परम” के ध्यान में पूरी तरह से लीन रहते थे। संन्यास के कुछ ही वर्षों के भीतर उन्हें भगवान शिव का विधिवत आशीर्वाद प्राप्त हुआ।

वृन्दावन रस महिमा महाराज जी के बारे में
प्रारंभिक बचपन: एक अव्यक्त आध्यात्मिक चिंगारी
पूज्य महाराज जी का जन्म एक विनम्र और अत्यंत पवित्र (सात्विक) ब्राह्मण (पांडेय) परिवार में हुआ था और उनका नाम अनिरुद्ध कुमार पांडे था। उनका जन्म अखरी गांव, सरसौल ब्लॉक, कानपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था।

उनके दादा एक सन्यासी थे और कुल मिलाकर घर का वातावरण अत्यंत भक्तिमय, अत्यंत शुद्ध और शांत था। उनके पिता श्री शंभू पांडे एक भक्त व्यक्ति थे और बाद के वर्षों में उन्होंने संन्यास स्वीकार कर लिया। उनकी माता श्रीमती रमा देवी बहुत पवित्र थीं और सभी संतों का बहुत सम्मान करती थीं। दोनों नियमित रूप से संत-सेवा और विभिन्न भक्ति सेवाओं में लगे रहते थे। उनके बड़े भाई ने श्रीमद्भागवतम (श्रीमद्भागवतम्) के श्लोक सुनाकर परिवार की आध्यात्मिक आभा को बढ़ाया, जिसे पूरा परिवार सुनता और संजोता था। पवित्र घरेलू वातावरण ने उनके भीतर छुपी अव्यक्त आध्यात्मिक चिंगारी को तीव्र कर दिया।

इस भक्तिपूर्ण पारिवारिक पृष्ठभूमि को देखते हुए, महाराज जी ने बहुत कम उम्र में विभिन्न प्रार्थनाएँ (चालीसा) पढ़ना शुरू कर दिया था। जब वे 5वीं कक्षा में थे, तब उन्होंने गीता प्रेस प्रकाशन, श्री सुखसागर पढ़ना शुरू किया।

इस छोटी सी उम्र में, उन्होंने जीवन के उद्देश्य पर सवाल उठाना शुरू कर दिया। वह इस विचार से द्रवित हो उठा कि क्या माता-पिता का प्रेम चिरस्थायी है और यदि नहीं है, तो जो सुख अस्थायी है, उसमें क्यों उलझा जाए? उन्होंने स्कूल में पढ़ाई और भौतिकवादी ज्ञान प्राप्त करने के महत्व पर सवाल उठाया और यह कैसे उन्हें अपने लक्ष्यों को साकार करने में मदद करेगा। उत्तर पाने के लिए उन्होंने श्री राम जय राम जय जय राम (श्री राम जय राम जय जय राम) और श्री कृष्ण गोविंद हरे मुरारी (श्री कृष्ण गोविंद हरे मुरारी) का जाप करना शुरू कर दिया।

जब वे 9वीं कक्षा में थे, तब तक उन्होंने ईश्वर की ओर जाने वाले मार्ग की खोज में आध्यात्मिक जीवन जीने का दृढ़ निश्चय कर लिया था। इस महान उद्देश्य के लिए वह अपने परिवार को छोड़ने के लिए तैयार थे। उन्होंने अपनी माँ को अपने विचारों और निर्णय के बारे में बताया। तेरह साल की छोटी उम्र में, एक दिन सुबह 3 बजे महाराज जी ने मानव जीवन के पीछे की सच्चाई का खुलासा करने के लिए अपना घर छोड़ दिया।

ब्रह्मचारी के रूप में जीवन और संन्यास दीक्षा:
Premanand Ji Maharaj  को नैष्ठिक ब्रह्मचर्य की दीक्षा दी गयी। उनका नाम आनंद स्वरूप ब्रह्मचारी रखा गया और बाद में उन्होंने संन्यास स्वीकार कर लिया । महावाक्य को स्वीकार करने पर उनका नाम स्वामी आनंदाश्रम रखा गया।

महाराज जी ने शारीरिक चेतना से ऊपर उठने के सख्त सिद्धांतों का पालन करते हुए पूर्ण त्याग का जीवन व्यतीत किया। इस दौरान उन्होंने अपने जीवित रहने के लिए केवल आकाशवृत्ति (आकाश वृत्ति) को स्वीकार किया, जिसका अर्थ है बिना किसी व्यक्तिगत प्रयास के केवल भगवान की दया से प्रदान की गई चीजों को स्वीकार करना।

एक आध्यात्मिक साधक के रूप में, उनका अधिकांश जीवन गंगा नदी के तट पर बीता क्योंकि महाराज जी ने कभी भी आश्रम के पदानुक्रमित जीवन को स्वीकार नहीं किया। जल्द ही गंगा उनके लिए दूसरी मां बन गईं। वह भूख, कपड़े या मौसम की परवाह किए बिना गंगा के घाटों (हरिद्वार और वाराणसी के बीच अस्सी-घाट और अन्य) पर घूमते रहे। भीषण सर्दी में भी उन्होंने गंगा में तीन बार स्नान करने की अपनी दिनचर्या को कभी नहीं छोड़ा। वह कई दिनों तक बिना भोजन के उपवास करते थे और उनका शरीर ठंड से कांपता था लेकिन वह “परम” (हर छन ब्रह्माकार वृत्ति) के ध्यान में पूरी तरह से लीन रहते थे। संन्यास के कुछ ही वर्षों के भीतर उन्हें भगवान शिव का विधिवत आशीर्वाद प्राप्त हुआ।

भक्ति के प्रथम बीज और वृन्दावन आगमन:
महाराज जी को निस्संदेह ज्ञान और दया के प्रतीक भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त था। हालाँकि उन्होंने एक उच्च उद्देश्य के लिए प्रयास करना जारी रखा। एक दिन बनारस में एक पेड़ के नीचे ध्यान करते समय, श्री श्यामाश्याम की कृपा से वह वृन्दावन की महिमा की ओर आकर्षित हो गये। बाद में, एक संत ने उन्हें रास लीला में भाग लेने के लिए राजी किया, जिसका आयोजन स्वामी श्री श्रीराम शर्मा द्वारा किया जा रहा था। उन्होंने एक महीने तक रास लीला में भाग लिया। सुबह में वह श्री चैतन्य महाप्रभु की लीलाएँ और रात में श्री श्यामाश्याम की रास लीला देखते थे। एक महीने में ही वह इन लीलाओं को देखकर इतना मोहित और आकर्षित हो गए कि वह इनके बिना जीवन जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते थे। बाद में, स्वामी जी की सलाह पर और श्री नारायण दास भक्तमाली के एक शिष्य की मदद से, महाराज जी मथुरा के लिए ट्रेन में चढ़ गए, तब उन्हें नहीं पता था कि वृंदावन उनका दिल हमेशा के लिए चुरा लेगा। जल्द ही अपने सद्गुरु देव की कृपा और श्री वृन्दावनधाम की कृपा से, वह श्री राधा के चरण कमलों में अटूट भक्ति विकसित करते हुए सहचरी भाव में पूरी तरह से लीन हो गए।

Leave a Comment

%d