PM Kisan samman Nidhi yojana की राशि में बढ़ोतरी हो सकती है

किसानों के लिए नए साल में एक अच्छी खबर –
PM Kisan samman Nidhi yojana – केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि किसानों को किस्तों में मिलती है। हर किस्त में किसान को 2,000 रुपये की राशि द जाती है। लेकिन अब इस योजना में सरकार कुछ बदलाव ले कर आई है । किसानों को दी जाने वाली किस्त को अब 3 के बजाए 4 किया जा सकता है, मतलब 1 किस्त को बढ़ाया जा सकता है,
मतलब सालाना किसानों को 8,000 रुपए की राशि दी जाएगी।
इस बार दूसरे बजट में कुछ खास बदलाव नहीं होने हैं, लेकिन किसानों के लिए जरूर कुछ बड़ा किया जाने की उम्मीद है, वित्त मंत्री किसानों के लिए PM Kisan Samman Nidhi योजना की किस्त बढ़ाने का ऐलान कर सकती है।

योजना का लाभ उठाने के लिए क्या करे किसान–
सभी योग्य पात्र किसान समय से अपनी ई-केवाईसी करवाना सुनिश्चित करें ताकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल सके।
केसे कराएं ई-केवाईसी–
पीएम किसान मोबाइल ऐप द्वारा फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई-केवाईसी करा सकते हैं, गूगल प्ले स्टोर से आप PM Kisan एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते है,
किसान pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर ओटीपी के माध्यम से भी ई-केवाईसी करा सकते हैं।
किसान CSC (Common Service Centre) के द्वारा बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई-केवाईसी (e-KYC) करवा सकते हैं।


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन और ई-केवाईसी दोनों करवा सकते हैं, वहां के कर्मचारी आपको इस योजना के बारे में सारी जानकारी देते और आपको बताएंगे की आप कैसे योजना का लाभ उठा सकते है।
इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको kon kon se दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी–
आपको फेस ऑथेंटिकेशन के लिए कैमरा का उपयोग करके अपने चेहरे की एक तस्वीर देनी होगी और फिर आपकी पहचान जांची जाएगी, आपको किसान सम्मान निधि योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स-
आधार कार्ड, बैंक खाता बुक, फोटो, पहचान पत्र और जमीनी दस्तावेज आदि को साथ ले जाना होगा।
जाने इस जोयना के बारे में–
PM Kisan samman Nidhi yojana के द्वारा लाभार्थी किसानों को हर 4 महीने में 2000 रुपए दिए जाते हैं, सालाना ये राशि 6000 रुपए है, इसे सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है, साल में कुल 3 किस्त प्रधानमंत्री मोदी खुद बैंक खातों में ट्रांसफर करते हैं, केंद्रीय बजट 2023-24 में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 11.4 करोड़ किसानों को 2.2 लाख करोड़ रुपए का नकद हस्तांतरण किया गया।
किसानों के खाते में 16वीं किस्त का पैसा जारी करेंगे, इसमें 14 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को फायदा मिल सकता है, हालांकि, इससे पहले e KYC के नियम और दूसरे मानक पूरे करने वालों को ही पैसा मिलेगा।

किसान योजना में पैसा नहीं आए तो क्या करे–
आप ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, इसके लिए आप pmkisan-ict@gov.in पर मेल कर सकते हैं, इसके अलावा किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 और टोल फ्री नंबर 1800115526 या 011-23381092 पर कॉल करके यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपका पैसा अभी तक क्यों नहीं आया है।

पीएम किसान 16th किस्त कब तक आ सकती है–
पहली किस्त अकसर फरवरी और मार्च महीने में, दूसरी किस्त जून जुलाई और तीसरी किस्त अक्सर अक्टूबर और नवंबर में जारी की जाती है, ऐसे में PM Kisan 16th Installment की बात करें तो इसे जनवरी-फरवरी 2024 तक किसानों के खाते में क्रेडिट कर दिया जाएगा।

मोबाइल मैसेज के जरिए: यदि आप मोबाइल मैसेज के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि की किश्त की स्थिति चेक करना चाहते हैं तो आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से “STATUS” लिखकर 8923020202 पर भेजना होगा, जिसके बाद आपको मोबाइल पर एक मैसेज मिलेगा।

दो शब्द हमारे देश के किसानों के लिए–
किसान को धरती पुत्र भी कहा जाता है, अमीर हो या गरीब, राजा हो या उद्योगपति सभी का जीवन किसान की मेहनत पर आश्रित है। किसान दिन-रात गर्मी, बारिश, ठंड की परवाह किए बिना अपने खेतों में अपने श्रम से फसलें उगाता है और वही अनाज पूरे देश के लोगों की भूख को शांत करता है। इसीलिए किसानों को देश को “रीढ की हड्डी” कहा जाता है

Leave a Comment

%d