New Year 2024 परिवार के साथ कहां यात्रा की योजना बनाएं

New Year 2024 परिवार के साथ कहां यात्रा की योजना बनाएं

New Year 2024

New Year 2024 पर कहां जाएं और कहां नहीं–
पहले हम बात करते है उन जगहों की जहां जाने से आपको परेशानी आ सकती है इन जगहों पर जाने से बचे–
•शिमला–मनाली —
इस वक्त शिमला–मनाली में अच्छी खासी भीड़ देखने को मिलती है, हाल ही में क्रिसमस के मौके पर भारी संख्या में पर्यटक मनाली पहुंचे थे, जिसके बाद सड़कों पर लंबा जाम लग गया, अगर आप भी न्यू ईयर पर मनाली जाने का प्लान कर रहे हैं तो इससे बेहतर है कि इसके कुछ किलोमीटर के दायरे में आने वाली खूबसूरत जगहों पर नए साल का जश्न मनाएं इस बार न्यू ईयर पर मनाली की बजाय इसके आसपास की ऑफबीट डेस्टिनेशन की ट्रिप प्लान करें, जो हमेशा यादगार रहेगी।

मथुरा–वृंदावन
संभावना है कि 31 दिसंबर और एक जनवरी को बांकेबिहारी के दर्शन के लिए देश-विदेश से करीब 10 लाख श्रद्धालु वृन्दावन आएंगे, 25 दिसंबर से वृन्दावन में बाहरी वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा, सभी वाहन शहर के प्रवेश मार्गों पर बनाए जाने वाली पार्किंग में ही खड़े किये जा सकेंगे।
यह व्यवस्था दो जनवरी तक लागू रहेगी और सभी प्रवेश द्वारों पर पुलिस बल तैनात किया जाएगा, बांकेबिहारी मंदिर पर भीड़ को नियंत्रित करने और सुरक्षा के लिए 250 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

•वैष्णव देवी– जम्मू एंड कश्मीर
अगर आप नए साल में माता वैष्णो देवी का दर्शन करने जा रहे हैं तो भक्तों की बड़ी भीड़ के लिए तैयार रहें, क्योंकि यहां हर रोज भारी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंच रहे हैं, इस साल यहाँ दर्शन के लिए इतने लोग पहुंच रहे है की यहां 10 सालों का रिकॉर्ड तक टूट चुका है। आप सभी से अनुरोध है कि 2 जनवरी के बाद ही माता के दर्शन के लिए जाए ताकि आप मां के दर्शन भी कर पाए और भारी भीड़ का सामना किए बिना अच्छे से शांतिपूर्ण नए साल की शुरुवात करे।

• अयोध्या
अयोध्या में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है, इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के खास इंतजाम किए हैं, क्युकी इस साल भारी संख्या में लोग नए साल के साथ राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारी देखने भी यह पहुचेंगे। इसलिए अगर आप नए साल पर अयोध्या जाने का प्लान बना रहे है तो सब्र करे आप फरवरी में यह जाए ताकि राम लल्ला के भी दर्शन कर पाए।

आप आस पास की छोटी जगहों में जा कर भी नया साल सेलिब्रेट कर सकते है जैसे –
हमता गांव
मनाली से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित छोटे गांव हमता की खूबसूरती देखने लायक है, यहां पर बने लकड़ी के खूबसूरत घर देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा, इस हरियाली भरी, खूबसूरत वादियों वाली शांत जगह पर न्यू ईयर सेलिब्रेट करना एक खूबसूरत एहसास रहेगा।

• मोरनी हिल्स
भारत के हरियाणा राज्य के पंचकुला जिले में मोरनी हिल्स में स्थित एक गाँव और पर्यटक आकर्षण है। यह चंडीगढ़ से लगभग 45 किलोमीटर और पंचकुला शहर से 35 किलोमीटर दूर स्थित है और अपने हिमालयी दृश्यों, वनस्पतियों और झीलों के लिए जाना जाता है।

•चंडीगढ़–
चंडीगढ़ भारत के सबसे खूबसूरत और नियोजित शहरों में एक है। शहर में बड़ी संख्या में पार्क हैं जिनमें लेसर वैली, राजेन्द्र पार्क, बॉटोनिकल गार्डन, स्मृति उपवन, तोपियारी उपवन, टेरस्ड गार्डन और शांति कुंज प्रमुख हैं। चंडीगढ़ में ललित कला अकादमी, साहित्य अकादमी, प्राचीन कला केन्द्र और कल्चरल कॉम्प्लेक्स को भी देखा जा सकता है।

•ऊटी–
नीलगिरि या नीले पर्वतों की पर्वतमाला में बसा हुआ है। यह प्रति वर्ष बड़ी संख्या में पर्यटको को आकर्षित करता है। सर्दियों के अलावा यहाँ साल भर मौसम सुहाना ही बना रहता है। सर्दी के समय तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है।

• कोयम्बटूर–
यहां देखने के लिए सबसे चर्चित जगह है, आदियोगी शिव मंदिर। ये मंदिर भगवान शिव की 112 फीट ऊंची मनमोहक प्रतिमा के लिए फेमस है। इस मंदिर में मौजूद शिव प्रतिमा का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल है।

Leave a Comment

%d