Bomb blast in Delhi इजराइल एंबेंसी के बॉम धमाका

Bomb blast in Delhi  इजराइल एंबेंसी के पास बॉम धमाका

हाल ही में पुलिस को सीसीटीवी में 2 संदिग्ध मिले है, पुलिस उनकी तलाश में जुटी हुई है।
मंगलवार शाम को उस समय दिल्ली में हड़कंप मच गया जब इजराइल एबेंसी के पास धमाका हुआ। पुलिस को देर रात तक जांच में धमाके के कोई निशान व सबूत नहीं मिले थे, पर पुलिस को मौके से इजराइल एंबेंसी के नाम लिखा एक पत्र मिला है। बताया जा रहा है कि मौके से केमिकल जैसी बदबू आ रही थी। दूतावास के अधिकारियों का कहना था कि उन्होंने 100 मीटर तक धमाके की आवाज सुनी थी। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल, तुगलक रोड थाना पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा एंजेसियों के पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और जांच शुरू की।

इजरायल दूतावास की बेक सिड, जिंदल हस में एक तेज आवाज आई थी।’ विस्फोट जैसी ध्वनि के उल्लेख को ध्यान में रखते हुए, वरिष्ठ अधिकारी स्थान पर पहुंचे। कड़ी कार्रवाई में दिल्ली पुलिस की डॉग स्क्वायड, क्राइम टीम और बीडीएस टीम उस स्थान पर पहुंची, जहां कथित तौर पर विस्फोट की आवाज सुनी गई थी। जल्द ही, एफएसएल, दिल्ली के विशेषज्ञ भी पहुंच गए और इलाके की घेराबंदी कर दी गई और गहन तलाशी ली गई।

Delhi पुलिस ने इलाके को सील करके आसपास जाँच की और पाया कि यह धमाका कम आवृत्ति वाला था। दिल्ली पुलिस की जाँच टीम ने इसी प्लॉट से एक पत्र भी बरामद किया है। पत्र इजरायल के राजदूत को समर्पित करके लिखा गया है। पत्र काफी अभद्र भाषा में लिखा गया है और इसमें काफी अपसब्दो का भी उपयोग किया गया है।
यह लेटर एक पेज पर लिखा गया है और इसे टाइप करके लिखा गया है। यह पत्र इजरायल के झंडे में लपेट कर यहाँ छोड़ा गया था। पत्र में गाजा पट्टी में हो रही इस्लामी आतंक विरोधी कार्यवाही रोकने की धमकी दी गई है। इसमें इस्लामी नारों जैसे कि ‘अल्लाह-हू-अकबर’ और ‘जिहाद’ जैसे शब्दों का उपयोग किया गया है। इस पत्र में इजरायल के खिलाफ जिहाद जारी रखने की धमकी दी गई है। गौरतलब है कि 7 अक्टूबर 2023 को इस्लामी आतंकी संगठन हमास ने इजरायल पर हमला कर दिया था। इसके बाद इजरायल गाजा में लगातार आतंक विरोधी अभियान चला रहा है। यह धमाका इसी का एक हिस्सा है।

इजरायली एंबेंसी ने इस बम धमाके की पुष्टि की है। भारत में इजरायल के उपराजदूत ओहाद नकश कायनार ने कहा, “आज शाम पाँच बजे के कुछ मिनटों के बाद एंबेंसी के पास में एक धमाका हुआ। हमारे सारे कर्मचारी सुरक्षित हैं। हमारी सुरक्षा एजेंसियाँ दिल्ली पुलिस की सहायता कर रही हैं और मामले की आगे जाँच की जा रही है।” इजरायल के भारत में राजदूत नाओर गिलोन ने स्पष्ट किया है कि धमाके के समय वह एंबेंसी में नहीं थे।

उधर, इजराइली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने भारत में अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. इजरायली नागरिकों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने की चेतावनी दी गई है.
इस घटना ने 2021 की याद दिला थी. उस समय भी इजराइली दूतावास के पास एक ऐसा ही धमाका हुआ था.

मंगलवार रात सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स की जांच की गई। इन फ्लाइट्स में सवार सभी यात्री के विवरण की फिर से जांच की गई। हवाई यात्रियों के विवरण की पुष्टि करने के बाद ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को उड़ान भरने की अनुमति दी गई। इस घटना के बाद से एयरपोर्ट पर एजेंसी सतर्क हो गई है। दिल्ली पुलिस की 12 से ज्यादा टीमें जांच में जुटी हैं। संदिग्ध धमाके की जगह पर दिल्ली पुलिस के जवान अभी भी सतर्क हैं।

शाम करीब 6 बजे दिल्ली के फायर सर्विस डिपार्टमेंट को एक अज्ञात ने अधिकारियों को कथित विस्फोट की जानकारी दी थी। इसके बाद पुलिस की स्पेशल सेल की टीम बम निरोधक दस्ते के साथ घटनास्थल पर जांच के लिए पहुंची।
बताया जाता है की इजरायल एंबेसी के पीछे खाली प्लॉट पर धमाके की आवाज तीन-चार लोगों ने सुनी। लेकिन किस ऑब्जेक्ट में धमाका हुआ था, कैसा ऑब्जेक्ट था इसकी तलाश की जा रही है। किस वजह से धमाके की आवाज आई इन सबकी जांच अभी जारी है।

Leave a Comment

%d