Site icon The Everyday news

Ramotsav 2024– दुनिया का सबसे बड़ा सांस्कृतिक समारोह अयोध्या मैं

Jai Shree Ram

Jai Shree Ram

Shree Ramotsav 2024– दुनिया का सबसे बड़ा सांस्कृतिक समारोह।
90 करोड़ लोग देखेंगे लाइव प्रसारण।
2024 में लोकसभा चुनाव के ठीक पहले होने वाले प्राण प्रतिष्ठान समारोह में टेंट सिटी में 10 फीट लंबी चरण पादुका लगाई गई है।

अयोध्या की सड़के सुंदर फूलों से सजाई जायेगी–
सीएम योगी के स्पष्ट निर्देश हैं कि अयोध्या में चार प्रमुख मार्ग (राम पथ, भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ व धर्म पथ) को आकर्षक ढंग से पुष्पों से सजाया जाए। इस दौरान फुटपाथ पर सुंदर फूलों वाले गमलों से साज सज्जा की जाए।
साथ ही राम पथ के फुटपाथ व मुख्य कैरेज वे के बीच में आकर्षक रेलिंग लगाई जाएं।

“रामोत्सव” भारत के इतिहास में अबतक का सबसे बड़ा इवेंट होगा –
बता दें कि रामोत्सव-2024 की तैयारी में जुटी योगी सरकार इस एक महीने में ना सिर्फ अयोध्या को बल्कि पूरे प्रदेश को राममय बनाने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रही है।
अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर के उद्घाटन और रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के सुअवसर को देखते हुए मुख्यमंत्री के निर्देश पर विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। भारत के इतिहास में अबतक के इस सबसे बड़े ग्रैंड इवेंट के लिए 100 करोड़ रुपए से अधिक खर्च कर रही है।

योगी सरकार ने देश ही नहीं बल्कि विदेश के कलाकारों को भी आमंत्रित किया है जो अपनी मूर्तिकला और चित्रकला से मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम के जीवन को उकेरेंगे
इन मूर्तियों के जरिये प्रभु श्रीराम के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रदर्शनी लगाई जाएगी

रामायण से जुड़ी कलाकृतियों–
वहीं योगी सरकार अयोध्या के विभिन्न घाटों और स्थलों पर रामायण से जुड़ी कलाकृतियों की स्थापना के लिए दो करोड़ की धनराशि खर्च करेगी. इन कलाकृतियों के निर्माण की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश राज्य ललित कला अकादमी, लखनऊ को सौंपी गई है. राज्य ललित कला अकादमी की ओर से अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों के जरिये कलाकृतियों का निर्माण किया जाएगा. इसके साथ ही इन कलाकृतियों की आधुनिक रूप से साज सज्जा भी की जाएगी.

आयोजन का ग्रैंड रिहर्सल–
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में आगामी 30 दिसंबर को अयोध्या में एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन के उद्घाटन के अवसर पर अयोध्या की साज-सजावट का इंतजाम ठीक वैसा ही होगा, जैसा आगामी 22 जनवरी के दौरान प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए किया जाएगा। इसलिए 30 दिसंबर की तैयारियों को 22 जनवरी 2024 के लिए ग्रैंड रिहर्सल के तौर पर माना जा रहा है।

 

समारोह की रूपरेखा –
संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम के अनुसार, अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर के उद्घाटन को लेकर कार्यक्रमों की पूरी रूपरेखा तैयार है। इस दौरान अयोध्या सहित प्रदेश के सभी जिलों में सांस्कृतिक आयोजन होंगे।

योगी सरकार और बजट –
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बुधवार को 28,760.67 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया. इसमें 175 करोड़ रुपए अयोध्या में विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए रखा गया है. अयोध्या संरक्षण और विकास निधि के लिए 50 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं. ‘रामोत्सव’ के लिए 100 करोड़ रुपए और अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय रामायण और वैदिक अनुसंधान संस्थान के विकास और विस्तार के लिए 25 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं. इस तरह से योगी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले राममय माहौल बनाने के लिए एक तरह से सरकार का खजाना ही खोल दिया है.

16 जनवरी – 22 जनवरी

राम मंदिर के अनुष्ठान का कार्यक्रम अयोध्या में 16 जनवरी 2024 से शुरू होगा और 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा होगी. इस दौरान करीब 5 हजार संत-महात्मा और कला, शिक्षा जैसे अलग-अलग क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले तकरीबन 5 हजार लोग भी उपस्थित होंगे. प्राण-प्रतिष्ठा के बाद अगले दो दिनों तक उत्सव मनाया जाएगा. प्राण-प्रतिष्ठा का निमंत्रण देश के 5 लाख गांवों तक जाना है. इस तरह से प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर सभी गांवों में रामोत्सव के आयोजन से माहौल को राममय बनाने की योजना है.

उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक पूरे देश को एकसूत्र में बांधते हुए रामचरण पादुका यात्रा और झांकियां निकाली जाएंगी। यह यात्रा राम वनगमन पथ से गुजरती हुई संपूर्ण देश में निकाली जाएंगी।

श्रीराम जन्मभूमि पर 1,111 शंखों के वादन के जरिए विश्व रिकार्ड बनाने की भी तैयारी है।

ड्रोन शो और 2500 महिलाओं द्वारा तलवार रास कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा

जय श्री राम।
सुमन बृष्टि नभ संकुल भवन चले सुखकंद। चढ़ी अटारिन्ह देखहिं नगर नारि नर बृंद ॥8 ख॥ भावार्थ:- आनन्दकन्द श्री रामजी अपने महल को चले, आकाश फूलों की वृष्टि से छा गया।
जय श्री राम।

Exit mobile version